Virat Kohli: फैब-4 में बेस्ट कौन?पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने दिया ये जवाब!

0
Virat Kohli: फैब-4 में बेस्ट कौन?पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने दिया ये जवाब!

Virat Kohli: फैब-4 में बेस्ट कौन?पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने दिया ये जवाब! क्रिकेट भारत में एक खेल नहीं बल्कि सभी भारतीयों की एक भावना है। ये खेल देश के हर एक इंसान को आपस में जोड़ता है। देश में करीब 85 फीसदी लोग क्रिकेट देखते हैं। भारत में कई बड़े खिलाड़ी आए और अपना नाम बनाकर चले गए। लेकिन अभी भारत के एक ऐसे खिलाड़ी पर सवाल उठने शुरू हो गए जिन्होंने अब तक भारत को कई मैच जिताए हैं। और अपनी बल्लेबाजी से सभी को आनद दिया है। हम बात कर रहे हैं विराट कोहली की। हाल ही में वो खूब चर्चा का विषय बने हुए हैं।

Read More- IPL 2024 के 9 मैच खत्म, जानिए पॉइंट्स टेबल,ऑरेंज कैप और पर्पल कैप किसके पास है?

Virat Kohli का रिकॉर्ड

काफी समय से Virat Kohli इस वजह से चर्चा में बने हुए हैं क्युकी उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम में ना चुने जाने की बात फैल रही है। इस खबर को लेकर लोग अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। बतादें विराट कोहली ने अब तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 117 मैचों में 4,037 रन बनाए हैं और टी20 जैसे छोटे फॉर्मेट में दुनिया के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। बतादें की उन्होंने हाल ही में टी20 क्रिकेट में 12,000 रन पूरे किए हैं। इसके बावजूद भी उनका टी20 वर्ल्ड कप टीम में चयन ना होना चौंकाने वाली बात है। इसको लेकर ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने एक बड़ा बयान दिया है।

Read More- Chennai Super Kings Upcoming Match: ये है चेन्नई सुपर किंग्स के अपकमिंग मैच की पूरी लिस्ट

Virat Kohli को लेकर स्मिथ का जवाब

हाल ही में कैरीमिनाटी उर्फ अजय नागर और विशाल दयामा ने स्टीव स्मिथ का इंटरव्यू लिया था। इस इंटरव्यू में स्मिथ से सवाल पूछा गया कि फैब-4 में गिने जाने वाले बल्लेबाजों में सबसे बेस्ट खिलाड़ी कौन है ?तब स्मिथ ने जवाब देते हुए भारतीय खिलाड़ी Virat Kohli को दुनिया का सबसे बड़ा बल्लेबाज बताया है। आपको बतादें कि आईपीएल 2024 के ऑक्शन में स्टीव स्मिथ को किसी भी आईपीएल टीम ने अपने साथ शामिल नहीं किया था। लेकिन आपको बतादें की अक्सर फैब-4 में जो रूट, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और विराट कोहली को एक-दूसरे से तुलना की जाती रही है।

Virat Kohli हैं हर फॉर्मेट में बेस्ट

आपको बतादें स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर में काफी उपलब्धियां हासिल की हैं। स्मिथ ने अब तक 108 टेस्ट मैचों में 57.52 के शानदार औसत से 9,665 रन बनाए हैं। लेकिन लिमिटेड ओवरों के क्रिकेट में स्मिथ के आंकड़े विराट कोहली के सामने काफी फीके नजर आते हैं। बतादें की वनडे क्रिकेट में विराट कोहली ने कुल 292 मैचों में 58.67 की औसत से 13,848 रन बनाए हैं और उनके कंपेर में स्मिथ काफी पिछड़े नजर आते हैं। बात करे टी20 की तो वहीं कोहली ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी 51.75 के औसत से 4,037 रन बनाए हैं। लेकिन स्टीव स्मिथ सिर्फ 24.86 की औसत से 1,094 रन बना पाए हैं। तो ये आंकड़े ये साबित करते हैं की विराट कोहली का कोई कम्पैरिजन नहीं है। और वो तीनो फॉर्मेट के बादशाह हैं। इसलिए उन्हें किंग कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *